दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश रूस

0
90

इस दुनिया में बात जब ताकत की हो या टेक्नोलॉजी की तो रूस का नाम हमारे ज़ेहन में सबसे पहले आता है, रशियन माफिया के बारे में आपने तो सुना ही होगा, ये गिरोह दुनिया का सबसे बड़ा गैंग है। इस गिरोह के बारे में कहा जाता है कि अगर किसी ने इनसे दुश्मनी मोल ली तो उसे बहुत ही बेरहम मौत मारा जाता है।

दूसरी तरफ रशियन हैकर्स से तो आप भलीभांति परिचित होंगे जिन्होंने दुनिया के बड़े से बड़े वेबसाइट्स को चंद मिनिटो में हैक कर दिया है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे देश की बात करेंगे जिसकी पहचान इस दुनिया में सबसे अगल है और जिसका नाम शक्तिशाली देशो में सबसे पहले लिया जाता है। हम बात कर रहे है उत्तर एशिया में स्थित विश्व के सबसे बड़े देश रूस की। तो आइये जानते है रशिया के बारे में कुछ अनोखी बाते।

इन्हे भी पढ़े –

1)  विश्व का सबसे बड़ा देश

क्षेत्रफल के हिसाब से रूस विश्व का सबसे बड़ा देश है ये अलग बात है कि रशिया जनसँख्या के हिसाब से विश्व में 9वे स्थान पर आता है और इस देश के एक भाग में दिन तो दूसरे भाग में रात होती है।

2) औरतो की संख्या है ज़्यादा

इस देश में मर्दो के मुकाबले औरतो की संख्या काफी ज्यादा है। जी हां जहां भारत समेत कई देशो में औरतो को बचने के लिए कई अभियान चलाये जा रहे है वही रूस में औरतो क संख्या मर्दो से लगभग दोगुनी है। इस प्रकार से यहाँ पर मर्दो के मुकाबले महिलाओ की कुल आबादी 90 लाख से ज्यादा है।

3) सबसे शक्तिशाली देश है रूस

विश्व के शक्तिशाली देशो में रूस का नाम सबसे पहले आता है, रूस के पास दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार है जिसकी संख्या लगभग 8 हजार है जो विश्व के किसी भी देश को तबाह करने के लिए काफ़ी ज़्यादा है। इसके अलावा अंतरिक्ष में सबसे पहले सैटेलाइट भेजने वाला देश भी रूस ही है।

4) हर साल मरते है 5 लाख से ज्यादा लोग 

रूस में बियर को खाने के सामान्य पेय पदार्थो की तरह इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए रूस में एल्कोहल की खपत सबसे ज्यादा है। यहाँ पर हर व्यक्ति साल भर में करीब 18 लीटर एल्कोहल पी जाता हैं जिसकी वजह से 25 फ़ीसदी रुसी 55 साल से भी कम उम्र में मौत का शिकार बन जाते है। यहाँ हर साल एल्कोहल के कारण मरने वालो की संख्या लगभग 5 लाख से भी ज़्यादा है।

5) फेक एम्बुलेंस का इस्तेमाल करते है अमीर लोग

सुनने में अजीब सी लगने वाली ये बात पूरी तरह से सच है कि रूस के अमीर लोग मास्को शहर के ट्रैफिक से बचने के लिए फेक एम्बुलेंस इस्तेमाल करते है। दरअसल बात ये है कि रूस की राजधानी मास्को में आये दिन ट्रैफिक की समस्या होती रहती है जिससे बचने के लिए इस देश के अमीर लोग एम्बुलेंस जैसी दिखने वाली luxiarius टैक्सी का इस्तेमाल करते है ताकि इन taxis को किसी ट्रैफिक में रोका न जा सके।

नीचे कमेंट करके बताये की ये पोस्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश रूस कैसी लगी और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, आप ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स और मनोरंजन के लिए हमारे फेसबुक पेज Entertainment Cafe को लाइक करके इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते है फाइनली यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !