अपने टैलेंट के दम पर कॉमेडी जगत में अपना लोहा मनवाने वाले सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) आज इंडिया के नं वन कॉमेडियन में गिने जाते है।  लेकिन यहाँ तक पहुंचने के लिए सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने बहुत मुश्किलों का सामना किया है, आज के इस आर्टिकल में हम सुनील ग्रोवर के इसी सफर को जानेंगे।

सुनील ग्रोवर का बचपन-

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का जन्म 03 अगस्त 1997 को हरियाणा के एक छोटे से गांव सिरसा में एक पंजाबी परिवार में हुआ और सुनील के पिता का नाम J. N. Grover है।

सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) की पढाई लिखाई यही के एक स्कूल आर्य विद्या मंदिर में हुयी, सुनील बचपन से ही नटखट स्वभाव के थे और लोगो को हसाना उन्हें बहुत अच्छा लगता था इसलिए सुनील गांव की शादियों में जाकर मिमिक्री करके लोगो को हंसाया करते थे।

बाद में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने हरियाणा के गुरु नानक कॉलेज में एडमिशन ले लिया और पढाई के साथ अपने शौक को पूरा करने के लिए एक थिएटर ग्रुप भी ज्वाइन कर लिया। कई सालो तक थिएटर में काम करने के बाद, एक दिन सुनील की मुलाकात कॉमेडी लीजेंड जसपाल भट्टी से हुयी और सुनील की काबिलियत को देखते हुए जसपाल जी ने सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) को एक टीवी सीरीज “फुल टेन्सन” में अपने साथ काम करने दिया।

इस टीवी सीरीज में काम करने के साथ सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने महसूस किया कि वो कॉमेडी जगत में अच्छा खासा नाम कमा सकते है लेकिन सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का परिवार उनके इस काम से संतुष्ट नहीं था क्योंकि उन्हें ये नहीं लगता था कि कॉमेडी करके पैसा भी कमाया जा सकता है। लेकिन शुरुवात में जब सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) को उनकी पहली पेमेंट मिली जोकि मात्र 200 रूपये की थी, तब जाकर सुनील के घरवालों को लगा कि हमारा बेटा सही रास्ते पर है और फिर उन्होंने सुनील के कॉमेडी जर्नी को सपोर्ट करना शुरू कर दिया।

इन्हे भी पढ़े –

फिर जल्दी ही सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) मुंबई आ गए और मुंबई में वो अपने एक दोस्त के यहाँ रहते थे उस टाइम सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) के पास पैसा वगैरह तो था नहीं फिर अपनी जिम्मेदारियां उठाने के लिए सुनील ने थिएटर के साथ कुछ वॉइसओवर और रेडियो ऐड में काम करना शुरू कर दिया।

sunil gorver biography in hindi entertainmentcafe.net

धीरे धीरे दिन गुजरते गए लेकिन सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) की परेशानिया काम होने का नाम नहीं ले रही थी और फिर काफी संघर्ष के बाद सुनील को रेडियो मिर्ची में RJ का काम मिला। वहां वो “हंसी का फुहारे” शो के जरिये लोगो को हँसाते थे। अपने जोक सुनाने के अनोखे स्टाइल की वजह से सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का ये कॅरक्टर हंसी के फुहारे कार्यक्रम के साथ बहुत पॉपुलर हुआ। जिसके लिए बाद में उन्हें बेस्ट RJ के ख़िताब से भी नवाज़ा गया।

बाद में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने कई ऐड फिल्म्स में काम करना शुरू कर दिया और जिसमे उनकी अमिताभ बच्चन के साथ कैडबरी कि एक ऐड बहुत ही पॉपुलर हुयी थी।

बाद में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने कई टीवी शोज और फ़िल्म्स में काम किया जिसमे सुनील ने “कौन बनेगा चम्पू”, “क्या आप पांचवी फेल चम्पू” और “गुटुर गु” जैसे शो में काफी सुर्खिया बटोरी और इसी दौरान सुनील ने आरती नामकी एक इंटीरियर डिज़ाइनर से शादी कर ली।

सुनील ग्रोवर का परिश्रम-

लेकिन इतना परिश्रम करने के बाद भी सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) फेम से कोसो दूर थे और फिर एक दिन सुनील की मेहनत रंग लायी और उन्होंने पॉपुलर कॉमेडी शो “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” में काम करना शुरू किया। फिर क्या था इस शो में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का किरदार गुत्थी दुनियाभर में पसंद किया जाने लगा जिसकी वजह से सुनील एक ब्लॉकबस्टर कॉमेडियन के रूप में फेमस होते चले गए।

आपको बताते चले कि इस शो में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का किरदार गुत्थी सुनील के एक कॉलेज फ्रेंड की लाइफ से इंस्पायर्ड था।

कलर्स टीवी के साथ सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का एग्रीमेंट ख़त्म होने के बाद इन्होने एग्रीमेंट को renew का अपनी सैलरी बढ़ाने की मांग की, जिसको कलर्स टीवी की तरफ से नामंजूर कर दिया गया  मजबूरन सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) को ये शो छोड़ना पड़ा। उसके बाद सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने मनीष पॉल के साथ मिलकर स्टार प्लस पर एक नए कॉमेडी शो “मैड इन इंडिया” की शुरुवात की लेकिन किसी कारणवश यह शो इतना पॉपुलर नहीं हो पाया और इसे 4 महीने के अंदर बंद करना पड़ा।

उधर सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) के जाने से “कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल” की TRP भी लगातार काम हो रही थी क्योंकि लोग वापस से सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) के करैक्टर “गुत्थी” के जरिये एंटरटेन होना चाहते थे।

सितारा फिर चमका-

कहते है कि नियति का खेल रुकता नहीं है और फिर किस्मत और लोगो के प्यार की वजह से सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने वापस से सोनी टीवी पर कपिल शर्मा के नए शो “द कपिल शर्मा शो” को ज्वाइन कर लिया और यहाँ पर सुनील के हाज़िर जवाबी और कपिल के कॉमिक टाइम ने टेलीविज़न TRP के नए रिकॉर्ड कायम कर दिए।

sunil gorver biography in hindi entertainmentcafe.net

कॉमेडी शो में काम करने के साथ सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने कई फ़िल्मो में काम भी किया जिसमे “गब्बर इस बैक”, “वैशाखी लिस्ट”, “बागी” और कॉफ़ी विथ डी” शामिल है। इन फ़िल्मो में सुनील ग्रोवर के दमदार परफॉरमेंस ने सुनील के एक्टिंग करियर को और भी मजबूत बना दिया है।

चाहे गुत्थी की बात हो या डॉ मशहूर गुलाटी की या फिर रिंकू भाभी की लेकिन एक बात तो तय है कि veratality और परफेक्शन में सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) का हाथ कोई नहीं पकड़ सकता क्योंकि वो किसी भी रोल को निभाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ते और यही बात उन्हें बाकि कॉमिडियन से अलग करती है।

किसी समय में 200 रुपये कमाने वाले सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने “द कपिल शर्मा शो” के लिए 12-15 लाख रुपये चार्ज किये थे। सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) अपने आपमें में एक जीता जागता उदाहरण है की इंसान अगर ईमानदारी से कड़ी मेहनत करे तो इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं है।

नीचे कमेंट करके बताये की ये पोस्ट सुनील ग्रोवर बायोग्राफी इन हिंदी (Sunil Grover Biography in Hindi) और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, आप ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स और मनोरंजन के लिए हमारे फेसबुक पेज Entertainment Cafe को लाइक करके इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते है फाइनली यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !