सबसे अजीब देश नार्थ कोरिया। Strange Law of North Korea in Hindi

0
89

परम्पराये और नियम कानून किसी देश और वह की जनता की भलाई के लिए होता है, सोचिये कैसा होगा अगर किसी देश का कानून वह की जनता की परेशानियों का कारण बन जाये तो। क्या होगा अगर आपके पहनावे, खाने पीने और चलने पर पाबन्दी लगा दी जाये, यहाँ तक मोबाइल फ़ोन और टेलीविज़न उसे करने पर जेल हो जाये।

सुनने में अजीब सी लगने वाली ये सारी बातें वास्तव में एक विचित्र देश के कानून का हिस्सा है और इस देश का नाम है नार्थ कोरिया (North Korea).

दुनिया का एकमात्र ऐसा देश जो इस बात की कोई परवाह नहीं करता कि क्या सही है और क्या गलत। यहाँ पर छोटे छोटे बातों के लिए ऐसे अजीबोगरीब कानून है जिन्हे न मानने इस देश की जनता को सीधे फांसी की सजा सुना दी जाती है

इन्हे भी पढ़े –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम नार्थ कोरिया के कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब नियम और कानून के बारे में जानेंगे जिन्हे जानकर आपको अपने देश भारत में पैदा होने पर गर्व होगा।

1) नहीं खरीद सकते कार

दोस्तों दूसरे देशो में जहा कार यातायात का मुख्य साधन है वही उत्तर कोरिया में रहने वाले लोगो को कार खरीदने में पाबंदी है जी हां इस देश में पैसे वाला होकर भी आप कार नहीं खरीद सकते क्योकि यहाँ कार रखने की इजाज़त सिर्फ़ सेना और सरकार के अधिकारीयों के पास है।

2) दी जाती है फांसी 

उत्तर कोरिया में लोग मोबाइल और कंप्यूटर का यूज़ भी अपने मुताबिक नहीं कर सकते है। इस देश में अगर कोई पोर्न देखते हुए पकड़ा गया तो उसे सीधे तौर पे फांसी दे दी जाती है, इसके अलावा अगर यहाँ पर किसी को बाइबिल पढ़ते हुए भी पाया गया तो उसे फांसी की सजा सुनाई जाती है।

3) गलती की सज़ा पुरे परिवार को 

नार्थ कोरिया में छोटे से छोटे गलती की सजा के लिए बहुत ही विचित्र कानून है, यहाँ के कानून के अनुसार अगर कोई इंसान अपराध करते हुए पाया गया तो इसकी सज़ा सिर्फ़ उसे ही नहीं बल्कि उसके पुरे परिवार और दो पीढ़ियों को दी जाती है।  यहाँ पर गरीबी और भुखमरी के लिए कोई आवाज़ नहीं उठा सकता, यहाँ तक अगर आपने यहाँ की सरकार के ऊपर एक जोक भी बनाया तो आपको आपके पुरे परिवार के साथ जेल भेज दिया जाता है।

4) नहीं पहन सकते जीन्स 

नार्थ कोरिया आज अमेरिका को अपना सबसे बड़ा दुश्मन मंटा है क्योकि यहाँ के लोग जीन्स को अमेरिकी पहनावे के तौर पर मानते है इसलिए इस पहनावे को बढ़ावा न देते हुए यहाँ की सरकार ने जीन्स पहनने पर पाबन्दी लगा दी है।

5) नहीं रख सकते मनपसंद हेयरस्टाइल 

तानाशाह किम जोंग ने सत्ता में आने के एक साल बाद ही बालो के स्टाइल के बारे में एक ऐसा विचित्र कानून बनाया जिसपर शायद आपको विश्वास न हो। जी हां, इस कानून के मुताबिक महिलायें 18 प्रकार से बाल कटवा सकती है जब्कि पुरुषो के पास बाल कटाने के केवल 10 विकल्प है।  इस प्रकार से कुल मिलकर यहाँ के लोगो के पास बल कटाने के लिए केवल 28 विकल्प है। इन 28 विकल्पों के अलावा किसी और तरह के हेयर स्टाइल रखने के लिए यहाँ के लोगों को सजा दी जाती है।

नीचे कमेंट करके बताये की ये पोस्ट सबसे अजीब देश नार्थ कोरिया। Strange Law of North Koreaकैसे लगी और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, आप ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स और मनोरंजन के लिए हमारे फेसबुक पेज Entertainment Cafe को लाइक करके इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते है फाइनली यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !