क्यों दुनिया में सबसे बदनाम है नार्थ कोरिया ?

0
77

नार्थ कोरिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश जो अपने विवादित कायदे और कानून के कारण हमेशा चर्चाओं में रहता है। यहाँ का तानाशाह किम जोंग सारे कानून अपने फ़ायदे के लिए बनाता है और उनको इस देश की जनता को मानने पर बाध्य भी करता है।

वैसे तो आपने बहुत से देशो के नियम और कानून के बारे मेस सुना होगा लेकिन बात जब क्रूरता और शोषण की हो तो नार्थ कोरिया का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम नार्थ कोरिया के कुछ ऐसे शॉकिंग फैक्ट्स को जानेगे जिन्हे जानकर आप चौक उठेंगे और भगवान का शुक्रिया अदा करेंगे कि आपका जन्म नार्थ कोरिया में नहीं हुआ।

इन्हे भी पढ़े –

1) प्लीज़र स्कवायड

उत्तर कोरिया की सरकार अपने विचित्र नियमो के कारन जानी जाती है। नार्थ कोरिया की सरकार ने यहाँ के अधिकारीयों को खुश करने के लिए “प्लीज़र स्कवायड” नमक एक ग्रुप नणय है, इसमें लगभग 2000 एक से बढ़कर एक महिलाओ को शामिल किया गया है। इन महिलाओं को अपनी नुमांइदगी और खूबसूरती से यहाँ के अधिकारीयों को खुश करना होता है।

2) प्रतिबंधित है तस्वीर निकालना

उत्तर कोरिया में तस्वीर खींचने से पहले सम्बन्धित अधिकारियो से इजाजत लेनी होती है और यकीन मानिये जब आप तस्वीरें खींचने की मंजूरी लेने के लिए जायेंगे तो आपको साफ़ तौर पर मना कर दिया जायेगा। इसका मुख्य कारण ये है कि यहाँ की सरकार ये नहीं चाहती कि कोई उसके देश की ख़राब स्थिति को तस्वीरो के ज़रिये पुरे दुनिया को दिखाये।

north korea in hindi

3) मनोरंजन को कोई साधन नहीं 

उत्तर कोरिया की सरकार ने इस बात का पूरा ख्याल रखा है कि यहाँ के लोग बाहरी दुनिया के लोगो से किसी भी तरह से संपर्क न कर सके। यहाँ के लोग गूगल या किसी और ग्लोबल वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। ये लोग कुछ स्थानीय वेबसाइट का इस्तेमाल तो कर सकते है लेकिन इनमे केवल नार्थ कोरिया की ही जानकारी मौजूद रहती है।

 4) मिलिट्री पर एक तिहाई ख़र्च 

बेरोजगारों और भुखमरी जैसी हालात होने पर भी नार्थ कोरिया अपने नेशनल इनकम का एक तिहाई हिस्सा सेना पर खर्च करता है। इनफैक्ट उत्तर कोरिया के पास इंडिया, चीन और यूनाइटेड स्टेट्स को छोड़कर विश्व की चौथी सबसे बड़ी सेना है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी की लेट 90’s में उत्तर कोरिया में भरी आकाल पड़ा था जिसकी वजह से लाखो लोग भूख की वज़ह से मारे गए थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तर कोरिया में हर साल लाखो बच्चे, महिलाये और बुजुर्ग लोग भुखमरी और कुपोषण के कारण मारे जाते है। भूखो को खाना और बेरोज़गारो को रोजगार देने के बजाय उत्तर कोरिया की सरकार हर साल करोडो रूपये यहाँ की मिलिट्री पर खर्च करती है।

5) तानाशाहों का अनोखा फ़रमान

नार्थ कोरिया यहाँ की जनता को अपने अजीबोगरीब नियम और कानून मानने के लिए हमेशा से बाध्य करता रहा है। खबरों के मुताबिक़ नार्थ कोरिया के हर एक घर पर नार्थ कोरिया की खोज करने वाले तानाशाह किम ली सुंग (Kim li Sung) की फोटो लगाना अनिवार्य है। और इसके साथ ही दीवार पर घर के किसी फॅमिली मेंबर की फोटो लगाना पूरी तरह प्रतिबंधित है।

इसके अलावा यहाँ एक दूसरा कानून भी है, इस कानून के मुताबिक यहाँ की जनता को नार्थ कोरिया के फाउंडर और तानाशाह किम ली सुंग की बैज को पहनकर ही घर से बहार निकलना पड़ता है, बैज न पहनने या बैज को नुकसान पहुंचाने पर लोगो को सरकार द्वारा दण्डित भी किया जाता है।

नीचे कमेंट करके बताये की ये पोस्ट क्यों दुनिया में सबसे बदनाम है नार्थ कोरिया ? कैसी लगी और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, आप ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स और मनोरंजन के लिए हमारे फेसबुक पेज Entertainment Cafe को लाइक करके इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते है फाइनली यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !