आयरलैंड, यूरोप का सबसे विचित्र आइलैंड

0
116

आयरलैंड, यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप है वैसे तो ये देश ज्यादातर चर्चाओं में नहीं रहता है लेकिन इस देश में ऐसी बहुत सी बातें है जो इसे दुनिया के बाकि देशो से अलग करती है, कहने को ये देश तमाम विचित्रताओं और अद्भुत बातों से भरा हुआ है लेकिन यहाँ पिछले कई सालो में ऐसी कई अनहोनियां भी घटित हुयी है जिसके प्रभाव से ये देश आजतक नहीं उभर सका है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में है यूरोप इस इस विचित्र आईलैंड के बारे ऐसी अद्द्भुत बातों को जानेंगे जिसके बारे में बहुत से लोगो को नहीं पता होगा।

इन्हे भी पढ़े –

1)  टाइटैनिक का निर्माण

दोस्तों आपने 1997 में आयी हॉलीवुड मूवी टाइटैनिक तो जरूर देखी होगी, जिसमे यात्रियों से भरी एक जहाज बीच समुन्द्र में डूब जाती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 1997 की ये फ़िल्म जिस जहाज के ऊपर बनायीं है थी उस वास्तविक टाइटैनिक जहाज को उत्तरी आयरलैंड में ही बनाया गया था।

2) 19वी शताब्दी की एक घटना  

आयरलैंड में 19वी शताब्दी यानि की 1845 से लेकर 1852 तक लगभग 8 साल भारी आकाल रहा। इस आकाल में लगभग 10 लाख लोग मारे गये और लाखो लोगो ने ये देश हमेशा के लिए छोड़ दिया। आकाल से पहले यहाँ की जनसँख्या 80 लाख थी और आज यहाँ केवल 64 लाख लोग ही है। 19वी शताब्दी में पड़े इस भीषण आकाल से आयरलैंड आज तक नहीं उभर सका है।

3) नागरिकता लेना है आसान 

दूसरे देशो की तरह आयरलैंड की नागरिकता लेने के लिए आपको इस देश में पैदा होना अनिवार्य नहीं है। अगर आपके परिवार का कोई भी सदस्य यहाँ तक की आपके दादा दादी भी आयरिश है तो आपको आयरलैंड की नागरिकता बड़े आसानी से मिल सकती है, जबकि दूसरे देशो की नागरिकता लेने के लिए आपको दुनियाभर के procedure को फॉलो करना पड़ता है।

4) आदमियों से ज़्यादा मोबाइल फ़ोन 

सुनने में अजीब सी लगने वाली इस बात पर भले ही आपको भरोसा न हो लेकिन ये बात सच है कि आयरलैंड में मोबाइल फ़ोन की संख्या यहाँ रहने वाले आदमियों की संख्या से ज्यादा है। आयरलैंड के बारे में दूसरी विचित्र बात ये है कि आयरिश लोग आयरलैंड से ज्यादा दूसरे देशो में रहते है।

5) मान्य है गे मैरिज

जहाँ कई देशो में गे मैरिज को अलग नज़रो से देखा जाता है वही आयरलैंड दुनिया का ऐसा देश है जहा गे मैरिज को क़ानूनी रूप से मान्यता दी गयी है। जी हां ये भले सुनने में अजीब लगे पर यहाँ गे एक सामान्य कपल की तरह ज़िन्दगी गुजार सकते है।

6) दुनियां का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर निर्यातक 

टेक्नोलॉजी की दुनिया में आज आयरलैंड कई देशो से कही आगे है। आयरलैंड आज दुनिया का सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर निर्यातक देश है, और इस तरह से दुनियाभर की कई मशहूर कंपनियों जैसे Google, Microsoft, Apple, IBM, Intel, Dell और Motorola के हेडक़्वार्टर्स या ग्राहक सहायता केंद्र आयरलैंड में मौजूद है।

नीचे कमेंट करके बताये की ये पोस्ट आयरलैंड, यूरोप का सबसे विचित्र आइलैंड। Ireland the most strange island of Europe कैसे लगी और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये, आप ऐसे और भी रोचक आर्टिकल्स और मनोरंजन के लिए हमारे फेसबुक पेज Entertainment Cafe को लाइक करके इस वेबसाइट को फॉलो कर सकते है फाइनली यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !